डेंड्रफ से कैसे छुटकारा पाए-Best home remedies for dandruff

0
145

Dandruff hair
Best home remedies for dandruff
क्या आप डेंड्रफ से परेशान है? क्या आप शर्मिंदगी महसूस करते है जब मृत त्वचा कण या सफेद कण आप के सिर पर नजर आते है और साथ में खुजली की समस्या से भी दो चार  होना पड़ता है  यदि हॉ तो यह सचमुच कष्टप्रद है लेकिन अब बस! आपको और सहन करने  की जरुरत नही क्योकि अब इन सब से छुटकारा पाने का समय आ गया। हम आप को कुछ अच्छे घरेलू उपाय से अवगत करा रहे है। लेकिन इससे पहले यह जानना जरुरी है कि डेंड्रफ क्यो होता है। डेंड्रफ के होने के कई कारण है उनमे से मुख्य जैसे प्रदूषण, विटामिन ई की कमी और सिर के त्वचा का रुखापन, जिसके कारण सिर के मृत त्वचा कण सफेद कण के रुप में निकलते है जो कि आपके बालो के साथ आपके भवो पर भी दिखते है तथा कपड़ो पर भी नजर आते है लेकिन इससे बिल्कुल भी घबराने की आवश्यकता नही है क्योकि डेंड्रफ से छुटकारा पाने के कई उपाय है अधिक जांकारी प्राप्त करने के लिए नीचे लिखे लिंक पर क्लिक करे।

डेंड्रफ के कुछ कारगर उपाय

#1. डेंड्रफ के लिए एस्पिरिन का उपयोग एस्पिरिन डेंड्रफ के लिए बहुत ही असरदार उपाय है वैसे तो हम डेंड्रफ के लिए कई प्रकार के शैम्पू का इस्तेमाल करते है लेकिन एस्पिरिन का उपयोग कारगर और आसान है क्योकि इसमे सेलिसिलिक ऐसिड है जिसका उपयोग कई औषधीय शैम्पू में भी किया जाता है और ये बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है। मात्र दो एस्पिरिन की गोलियो को चम्मच की सहायता से पीसकर पाउडर बना लिजिऐ इस पाउडर को आप अपने शैम्पू (जितना आप एक बार अपने बाल धोने के लिए इस्तेमाल करते है) में अच्छे से मिला लिजिए अब बालो पर लगाऐ फिर 1 या 2 मिनट के बाद इसे धो ले इसके बाद आप सादे शैम्पू का प्रयोग कर पुन: धो ले। जब भी आप बाल धोऐ इसी विधि का प्रयोग करे।

#2. डेंड्रफ के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग   बेकिंग सोडा हमे हर घर मे आसनी से उपलब्ध हो जाता है। क्या आप जानते है कि हमारी रसोई औषधीय खजाने से भरी हुई है इसी खजाने मे से एक है बेकिंग सोड। बेकिंग सोडा का उपयोग हम केवल अपने भोजन में ही नही बल्कि औषधी के रुप मे अपने शरीर के उपरी हिस्सो मे भी कर सकते है जैसे डेंड्रफ को हटाने के लिए। यह एंटी-फंगल गुण से परिपूर्ण होता है एंटी-फंगल डेंड्रफ को रोकता है यह डेंड्रफ के लिए बहुत ही असरदार उपाय है सर्वप्रथम बालो को गिला करिए उसके बाद एक मुठ्ठी सोडा अपने सिर पर धीरे-धीरे रगड़े और सादे पानी से इसे धो ले। यह प्रक्रिया आप सप्ताह में 2 या 3 बार अपना सकते है इससे बालो में किसी भी प्रकार का फंगल इंफेक्शन हो तो वो बेकिंग सोडा से समाप्त हो जाता है।

#3. डेंड्रफ के लिए नींबू का उपायोग डेंड्रफ के लिए नींबू अच्छा उपाय है क्योंकि नींबू मे विटामिन सी और एसिड होता है जो कि हमारे शरीर और बालो के लिए फायदेमंद होता है और यही गुण आपको आपके डेंड्रफ से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए आप सर्वप्रथम ताजे नींबू का दो चम्मच रस निकालिए और इसे बालो पर उंगलियो की सहायता से हल्की-हल्की मसाज करे ताकि रस बालो की जड़ो में गहराई तक अच्छे से समा जाए अब इसे सादे पानी से धो ले तथा और अच्छे परिणाम पाने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिला ले फिर इस नींबू मिले पानी से बालो को धो ले यह प्रक्रिया आप सप्ताह में दो बार अपनाए आप पाएंगे कि आप का डेंड्रफ पूरी तरह से चला गया।

#4. डेंड्रफ के लिए नारियल तेल का उपयोग   नारियल का तेल हमारी कई समस्या को दूर करने के लिए कारगर सिध्द हुआ है और यदि कहा जाए कि नारियल तेल बालो के लिए एक वरदान के रुप में हमें प्राप्त हुआ है तो ये अतिश्योक्ति नही होगी। नारियल के तेल में ऐसा घटक होता है जो न केवल डेंड्रफ को हटाने में अहम भूमिका निभाता है बल्कि हमारे बालो को काले घने भी करता है। नारियल के तेल का सर्वोत्तम लाभ पाने के लिए तेल को हल्का गरम करे और बालो पर उंगलियो की सहायता से मसाज करे तथा एक घंटे बाद बालो को शैम्पू से धो ले और कंडीशनर का प्रयोग करे। जब भी आप बाल धोऐ इस विधि का प्रयोग जरुर करे इसके नियमित प्रयोग से डेंड्रफ तो हटेगा ही साथ ही बालो को पोषण भी मिलेगा तथा बालो की चमक भी बढेगी। यदि आप चाहे तो जिस दिन बाल धोना हो उसके एक दिन पहले रात को सोने के पूर्व गुनगुने नारियल तेल से मसाज करे और सिर पर कोई भी कपड़ा बांध कर सो जाए इससे आप को नींद भी अच्छी आएगी और डेंड्रफ पर असर भी जल्दी होगा।

#5. डेंड्रफ के लिए एलोवेरा का उपयोग ऐलोवेरा डेंड्रप के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है ऐलोवेरा में ऐसी औषधीय गुण है जो हमारे शरीर की बाह्य ही नही बल्कि आंतरिक समस्या को भी आसनी से दूर करती है इसका हम औषधी के रुप मे सेवन भी कर सकते है ऐलोवेरा ‌डेंड्रफ से होने वाली खुजली से भी लड़ता है जब भी आप अपने बालो में शैम्पू करे इससे पूर्व आप आगे दी गई प्रक्रिया को अवश्य अपनाऐ। इसके लिए आप ऐलोवेरा को ले इसकी उपर की परत को चाकू की सहयता से निकाल लिजिऐ फिर अंदर के नर्म गुदा से अपने सिर पर हल्के हाथो से मसाज करे कुछ देर बाद बालो को शैम्पू से धो ले। ऐलोवेरा की तासीर ठंडी होती है। इसी करण जब हम अपने शरीर के किसी भी हिस्से में ऐलोवेरा का उपयोग करते है तो ये ठंडक पहुचाता है ऐसे ही जब हम सिर पर ऐलोवेरा का उपयोग करते है तब ये सिर को ठंडक पहुचाते हुए न केवल डेंड्रप से होने वाली खुजली से बल्कि किसी भी करण से हो रही खुजली से हमें छुटकारा दिलाता है।

#6. डेंड्रफ के लिए नमक का उपयोग डेंड्रफ के लिए नमक का उपयोग सुनकर आप सभी को आश्चर्य हो रहा होगा लेकिन यह सच है नमक हमारे खाने का स्वाद ही नही बढाता‌ है बल्कि नमक औषधी के रुप में डेंड्रफ को भी दूर रखता है इसके लिए आप नमक को सिर पर हल्के हाथो से रगड़े इससे आपके सिर की मृत त्वचा कण यानि सफेद कण बाहर निकालते है। इसके बाद शैम्पू से बालो को धो ले। तो आप क्या सोच रहे हो उठाइये नमकदानी और यह प्रक्रिया अपनाऐ।

#7. डेंड्रफ के लिए लहसून का उपयोग लहसून डेंड्रफ के लिए बहुत ही कारगर उपाय है। वैसे भी लहसून आयुर्वेदिक औषध के रुप में हमारे देश में प्रचलित है लहसून मे रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है जो हमारे शरीर को रोगो से बचाता है। लहसून डेंड्रफ के जीवाणु को हटाने में सहायक सिध्द होता है। सर्वप्रथम लहसून को पीसकर सिर पर हल्के हाथो से मसाज करे। लहसून की गंध को दूर करने के लिए हम इसमे शहद को मिला सकते है। मसाज के बाद बालो को शैम्पू से धो ले। लहसून से आपके बालो में डेंड्रफ की समास्या समाप्त हो जाऐगी।

#8. डेंड्रफ के लिए दही का उपयोग दही डेंड्रफ के लिए बहुत ही कारगर उपाय है। जैसे की हम सब जानते है कि दही हमारे रसोई की शान है यह हमारे स्वास्थ्य और खूबसूरती के लिए बहुत ही गुणकारी है क्योकि दही में प्रोटीन, केल्शियम, बी6, बी12 जैसे कई विटामिन है यदि हम दही का उपयोग हमारी त्वचा पर करते है तो हमारी त्वचा खूबसूरत चमकदार दिखाई देती है उसी प्रकार दही हमारे बालो की चमक को भी बढाती है साथ ही डेंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाती है। बालो में किसी भी प्रकार की खुजली को दूर करती है। दही में एसिडिक और कंडीशनर घटक पाए जाते है इसलिए ये बालो के लिए वरदान साबित हुआ है। अब हम इसका इस्तेमाल कैसे करे? इसे आप कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते है जैसे

  1. एक कटोरी दही ले इसे सिर पर अच्छी तरह लगा ले आधे घंटे बाद आप बालो को शैम्पू से धो ले इससे आपके बालो की डेंड्रफ तो हट ही जायेंगी साथ ही आप के बाल चमकदार भी होंगे।
  2. एक कटोरी दही में दो चम्मच ताजे नींबू का रस मिलाऐ और इसे सिर पर लगा ले 15 मिनट के बाद अपने बालो को शैम्पू से धो ले।
  3. एक कटोरी दही मे प्याज का रस अच्छी तरह से मिला ले फिर प्याज का रस मिले दही को सिर पर अच्छी तरह लगा ले 15 मिनट के बाद बालो को शैम्पू से धो ले प्याज का रस हमारे सिर मे किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से छुटकारा तो दिलाता ही है साथ में बालो को बढने मे भी मदद करता है।
  4. दही के साथ मेहंदी भी बालो के लिए बहुत ही असरदार उपाय है दही और मेहंदी को अच्छी तरह से मिला कर कुछ समय के लिए छोड‌ दीजिऐ कुछ समय के बाद इसे सिर पर अच्छी तरह से लगा ले 15 मिनट के बाद बालो को धो ले इससे डेंड्रफ की समस्या तो दूर होती ही है साथ ही साथ बाल बहुत ही मुलायम हो जाते है।

आप दी गई किसी भी विधी का प्रयोग कर बालो मे डेंड्रफ की समस्या से ही नही बल्कि बालो मे खुजली की समस्या से, दो मुहे बालो की समस्या, बालो के झड़ने की समस्या से भी आसानी से छुटकारा पा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.